Meta Tags Kya? Hai, Kaise Lagaye | Blogger & WordPress Guide | SEO



Meta Tags in Hindi - SEO

दोस्तो आज हम समझने वाले है Meta Tags के बारे में यह क्या होता है। क्या इसका फायदा होगा हमें क्या यह SEO ( Search Engine Optimization ) में काम आता है या नहीं। अगर आता है तो कैसे? 🤔 और कैैसे हम Meta Tags को अपने Blog या Website के SEO के लिए उपयोग कर सकते है। इस सब के बारे में आज हम समझने वाले है। तो चलिए दोस्तो इस सभी के बारे में समझते है।


Overview : 


  • What is Meta Tags in Hindi - Meta Tags क्या? है
  • Meta Tags For SEO
  • How to Add Meta Tags in Blogger.com
  • How to Add Meta Tags in WordPress
  • Yoast SEO



Meta Tags in Hindi - SEO




Meta Tags Kya? hai


Meta Tags kya hai - SEO

दोस्तो अगर आप Blogging में नए है और Blogging करना चाहते है। या फिर आपकी कोई Website हो आप सभी के लिए Meta Tags बहुत ही जरूरी है। अगर आप अपने Blog या Website को आगे बढ़ाना चाहते हो तो अपने Blog या Website को Grow करना चाहते हो तो Meta Tags बहुत ही जरूरी आपके Blog या Website के लिए।

What is Meta Tags in Hindi -  दोस्तो Meta Tags जो है वह HTML के कुछ Tags होते है। जिनके जरिए हम Google को हमारी Website हमारे Blog के बारे में बताते है। हमारी Website हमारा Blog किस बारे में है। हम उसमे क्या - क्या जानकारी देने वाले है। यह सब हम Meta Tags के जरिए Google को बताते है। जिससे Google यह पता चले हम अपने Blog में अपनी Website में क्या जानकारी देने वाले है। ताकि वह हमारे Blog को हमारी Website को सही जगह पर Rank कर सके ।



Meta Tags For SEO ( Search Engine Optimization )


Meta Tags for SEO ( Search Engine Optimization )

दोस्तो SEO ( Search Engine Optimization ) आपके Blog आपकी Website के लिए बहुत ही जरूरी है। इसके कारण आपकी Website आपका Blog Google के Search Results में Rank करेगा। जब तक आपका Blog आपकी Website Google पर Rank नहीं करती आपकी मेहनत किसी काम नहीं आयेगी। चाहे आपका ब्लॉग हो या फिर Website हो आपका मकसद क्या होता है। आपकी Website पर आपके Blog पर Traffic आए Audience आए लोग आए और आपके blog को पढ़े आपकी Website को Visit करें। लेकिन ऐसा तभी होगा जब आप अपने Blog को अपनी Website को SEO Optimize बनाओगे। और Meta Tags इसमें बहुत ही जरूरी और अहम हिस्सा है।



How to Add Meta Tags in Blogger


How to add Meta Tags in Blogger.com - Seo


  • सबसे पहले आप Blogger.com पर Login कर लीजिए।
  • उसके बाद आपको Settings का Options मिलेगा।

  • Settings पर जब आप Click करोगे तो वहां आपको Search Preferences का Option मिलेगा।

How to add Meta Tags in Blogger.com - Seo

  • यहां पर जाने के बाद आपको Meta Tags का एक Option मिलेगा।

  • आपको Meta Tags को Edit करना है। और YES पर Click करना है।

  • उसके बाद आपके सामने कुछ ऐसा Interface Show होगा।

How to add Meta Tags in Blogger.com - Seo

  • इसमें आपको अपने Blog या Website से Related Details डालनी है। जिस के ऊपर भी आपका Blog या Website है उस के बारे के लिखना है। और Save कर देना है।


How to Add Meta Tags in WordPress


How to add Meta Tags in WordPress - Seo

जैसा कि हम सभी जानते है। WordPress एक ऐसा Platform है जिसकी मदद से हम बिना किसी भी Coding की जानकारी के बहुत ही आसानी से ब्लॉग या Website बना सकते है। WordPress में हमें बहुत सारे Tools बहुत सारे Plugins मिल जाते है। जिससे हमें और भी आसानी होती है। हम और भी आसानी से सब कुछ कर सकते है। Meta Tags को WordPress में लगने के लिए भी एक Plugin होता है। Yoast SEO नाम का जो कि आपको Install कर लेना है। और उसकी मदद से आप WordPress में Meta Tags लगा सकते हो ।


Yoast SEO


Yoast SEO in WordPress

दोस्तो Yoast SEO एक Plugin है WordPress के लिए जो की आपके Blog या Website के SEO के लिए उपयोग किया जाता है। इस Plugin को Download करने के बाद आप अपने Blog या Website में Meta Tags लगा सकते हो। और सिर्फ Meta Tags ही नहीं यह Plugin आपके बहुत ही काम का है। इसके जरिए आप SEO से जुड़ी बहुत सारी Settings बहुत सारी चीज़े कर सकते हो। और आपको Website और Blog को Grow कर सकते हो।





2 Comments

  1. सर आप से मेरा एक प्रश्न यह हैं की, सर हमने ब्लॉगर के Blogspot पर एक ब्लॉग बनाया हैं और उसके Basic description और meta tag में हमने technology या फिर tech सब्द कही नही दिया हैं, सिर्फ एजुकेशन word का प्रयोग किया हैं जैसे - class 11th math, 12th math के keyword को ही दिया हैं, और इसी प्रकार के सभी keyword पर यह ब्लॉग गूगल के पहले या दुसरे पेज में आ जाता हाँ.

    सर प्रश्न यह हैं की अब हमे education के साथ-साथ technology के ऊपर भी आर्टिकल लिखने हैं, तो क्या ये ब्लॉग गूगल के पहले पेज के no 1 पर रैंक करेगा या नही, क्योकि हमने इस ब्लॉग के Basic description or meta tag में कही पर भी technology word को यूज़ नही किया हैं

    सर कृपया जबाब देने का कष्ट करे.

    ReplyDelete
    Replies
    1. पहले page पर आपका Article Rank करेगा या नहीं यह आपके Content और Seo पर निर्भर करता है लेकिन यह भी जरूरी है आप Meta Tags में भी add कर सकते हो आपको उसका फायदा होगा

      Delete

Post a Comment