How to Start Blogging in Hindi - Blogging कैसे शुरू करें




दोस्तो क्या आप Blogging की दुनिया में नए है और Blogging सीखना चाहते है Blogging करना चाहते है और Blogging शुरू करने की सोच रहे है और जनना चाहते है Blogging कैसे शुरू करें - How to Start Blogging तो आज मै आप लोगो को इस सब के बारे में बताने वाला हूं Blogging कैसे शुरू करें वो भी हिन्दी में How to Start Blogging in Hindi - Blogging कैसे? शुरू करें इसके बारे में आज हम बात करेंगे क्या - क्या चीज़ें हमें blogging शुरू करने के लिए चाहिए। क्या - क्या चीज़ें Blogging शुरू करने के लिए जरूरी हैं कैसे? हम Blogging शुरू करें। तो चलिए दोस्तो बात करते है। Blogging कैसे? शुरू करें - How to Start Blogging

How to Start Blogging in hindi - blogging कैसे शुरु करें

दोस्तो अगर आप Blogging शुरू करने की सोच रहे हो तो मैं आपको बता दूं Blogging दो तरह से की जा सकती हैं अगर आप चाहो तो पैसा लगा कर भी Blogging कर सकते हो और चाहो तो बिना पैसे लगाए भी Blogging कर सकते हो हालांकि दोनों के कुछ फायदे कुछ नुकसान है वह हम किसी और दिन समझेंगे आज हम यह समझते है Blogging कैसे शुरू करें - How to Start Blogging. 

तो दोस्तो मैं आपको यहां पर दोनों तरह से बताऊंगा अगर आप Investment करोगे तो आप Blogging कैसे शुरू करो और Without Investment ( Free ) में Blogging करना चाहो तो कैसे? शुरु करो तो चलिए दोस्तो बात करते है Blogging कैसे? शुरू करें - How? to Start Blogging in Hindi

Overview :

  • Find Your Niche
  • How to Find Your Niche
  • Blog Kya? hai
  • How to Start a Blog
  • Blogging शुरू करने के लिए क्या - क्या जरूरी है
  • How much money to invest to Start Blogging
  • How to Create a Free Blog

How to Start Blogging in Hindi


Find Your Niche



Find Your Niche - How to start Blogging in Hindi

दोस्तो अगर आप Blogging शुरू करना चाहते हो। तो सबसे पहली और सबसे जरूरी जो चीज है वह यह है आपको एक Niche चुननी होगी। मतलब कि एक Particular Topic एक Particular Category चुननी होगी जिस भी Topic जिस भी Category के ऊपर आप Blog बनाना चाहते हो।
जैसे कि आप Health का ब्लॉग बनाना चाहते हो या फिर Technology का ब्लॉग बनाना चाहते हो या फिर Education से Related आप कोई ब्लॉग बनाना चाहते हो। जिस भी Topic जिस भी Category के ऊपर आप लिखना चाहते हो। आपको यह Decide करना होगा।



How to Find a Niche



How to Find A Niche - How to Start Blogging in Hindi

अब सवाल आता है आखिर हम ये Niche चुने कैसे? 🤔 तो दोस्तो बहुत ही आसान है आप उस चीज उस Topic उस Category के बारे में लिखिए उस Topic के बारे में blog बनाइए जो कि आपको पसंद हो। जिसके बारे में भी आप लिख पाओ और आपको मज़ा आए। जिस Topic के बारे में आपको बात करना पसंद हो आप उसके बारे में बात करने में बोर नहीं होते हो जो आपको पसंद हो। उसके बारे में ही आपको Blog बनाना चाहिए। अब आखिर ये Blog क्या? होता है। तो चलिए आइए समझते है। ब्लॉग क्या होता है।



Blog Kya? Hai



Blog Kya Hai??

दोस्तो Blog जो है वह Website की ही तरह होता है। जहां पर हम Content को रखते है। लोग हमारे Content को Posts को Articles को हमारे Blog पर आकर पड़ते है। जैसे कि अभी आप यह जो Article पढ़ रहे है। यह आप मेरे ब्लॉग पर पढ़ रहे है। यह ब्लॉग कहलाता है। आपको यह बनना होगा इसी पर आप अपनी Posts , Articles लिख सकते हो दुनिया तक पहुंचा सकते हो।



How to Start a Blog


How to Start a Blog in Hindi - How To Start Blogging in Hindi

दोस्तो अगर आप जानना चाहते है। Blog कैसे Start करना है। उसके लिए हमें क्या - क्या करना होगा। क्या क्या चाहिए होगा। Domain क्या होता है। Hosting क्या होती है तो यह सब आप यहां से जान सकते हो। ... Read More



Blogging शुरू करने के लिए क्या - क्या होना जरूरी है


दोस्तो जरूरी नहीं की Blogging Start करने के लिए आपके पास में बहुत कुछ होना चाहिए सिर्फ कुछ चीजें आपके पास में होना ज़रूरी है। जैसे कि

  • Computer / Mobile
  • Basic Internet Knowledge
  • Internet Connection
  • Domain
  • Hosting
  • Patience

दोस्तो ये कुछ चीजें है को कि अगर आपके पास में है तो आप ब्लॉगिंग कर सकते हो। और इसमें सबसे जरूरी जो चीज है। वह है Patience आपके पास में Patience होना बहुत ही जरूरी है। अगर आप Blogging करना चाहते हो तो क्योंकि अगर आप सोचो की एक ही दिन में आपके blog पर हजारों लोग आ जाए तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। आपको Patience रखना होगा।



How Much Money to Invest to Start Blogging


How much money to invest to start blogging - How to start Blogging in Hindi

दोस्तो बात करें अगर पैसे लगाने की हमें Blogging Start करने के लिए कितना पैसा लगाना होता है। तो दोस्तो आपको Blogging शुरू करने के लिए कोई भी ज्यादा पैसे नहीं लगाने होते है। और तो और अगर आप चाहो तो Free में भी Blogging कर सकते हो। बहुत सारे Options Available है जहां से आप Free में Blogging कर सकते हो। हालांकि Free में आपको सुविधाए काम मिलेंगी लेकिन आप blogging Free में भी कर सकते हो।

और बात करें अगर Investment की तो आपको Blogging Start करने के लिए सिर्फ एक Domain और एक Hosting ख़रीदनी होती है। जो को बहुत ही कम पैसों में आपको मिल जाती है। आप 2000 - 2500 में अपना Blog या Website बना सकते हो। और अगर आप जानना चाहते हो Free में ब्लॉग कैसे बनाते है। तो आप नीचे दिए गए Link से भी जाना सकते हो।


How to Create a FREE Blog Step by Step Guide & Video Tutorial - Blogger.com


Free Blog kaise Banaye : Step by Step Guide | Blog Kya? Hai - How to Create A Blog in Hindi


अगर आप Blogger.com पर Blog बनाना चाहते हो और जानना चाहते हो Blogger.com पर Free में Blog कैसे बनाए। तो इसकी Details में Step by Step जानकारी और Video Tutorial यहां पर दिया गया है। आप चाहो तो यहां से पढ़ सकते हो Read More...







2 Comments

Post a Comment