How to start A Blog in Hindi - Blog Kya? Hai | कैसे? शुरू करें



नमस्कार दोस्तो स्वागत है आप सभी मेरे Blog में आज हम बात करने वाले है Blog Kya? Hai और How to Start A Blog In Hindi - Blog कैसे शुरू करें , Blog शुरू करने के लिए हमें किन - किन चीजों की जरूरत होगी क्या - क्या हमें करना होगा Domain क्या? होता है। Hosting क्या? होती है और भी बहुत सारी बातें जो कि अगर आप Blog शुरू करना चाहते हो उसके लिए जरूरी है। उन सभी के बारे में आज हम समझने वाले है। 


How to start A Blog in Hindi - Blog Kya? Hai | कैसे? शुरू करें

दोस्तो क्या? आप Blogging करना चाहते हो और आपको समझ नहीं आ रहा है। कैसे हम Blogging शुरू करें? , कैसे? 🤔 हम Blog शुरू करें - How to Start A Blog हमें क्या - क्या करना होगा ब्लॉग को शुरू करने के लिए। तो दोस्तो आज हम इसी के बारे में आपको जानकारी देने की पूरी कोशिश करेंगे जिससे आपको यह समझ आए Blog कैसे शुरू करें - How to start a Blog तो चलिए दोस्तो बात करते है। 


Overview : 

  • Blog Kya? hai
  • Pick your Blog Name
  • Buy a Domain ( Domain Kya? hai & Buy a Domain )
  • Buy a Hosting ( Hosting kya? hai & Buy a Hosting
  • Create a Blog
  • How to Create a Free Blog on Blogger
  • Design Your Blog
  • Write Your First Blog Post

Blog क्या? है और कैसे शुरू करें



Blog Kya Hai



Blog Kya? Hai - How to start a blog in Hindi

Blog Kya? hai -  दोस्तो Internet की दुनिया में Blog जो है वह एक तरह से आपकी दुकान है। जैसे में आपको Example से समझाता हूं। 

For Example :  जैसे कि हम अपनी दुकान में Products रखते है। माल रखते है जिसे लोग खरीदने आते है। उसी तरह से Blog पर हम अपना Content रखते है। जिन्हें हम पोस्ट्स या Articles कहते है। जिस तरह से हमरी दुकान पर लोग माल को खरीदने आते है। उसी तरह से हमारे Blog पर लोग हमारे Content को पढ़ने आते है। जिस तरह से आप अभी यह Article पढ़ रहे है। यह मेरा Blog है जिस पर आप Google या किसी और माध्यम से आए हैं और मेरे Article को पढ़ रहे है। 

दोस्तो Blog जो है वह Website की ही तरह होता है। जहां पर हम Content को रखते है। लोग हमारे Content को Posts को Articles को हमारे Blog पर आकर पड़ते है। 


How to Start a Blog in Hindi


Pick Your Blog Name



Pick Your Blog Name - How to Start a Blog in Hindi

दोस्तो सबसे पहले आपको अपने Blog का नाम Decide करना होगा आप अपने ब्लॉग का क्या? नाम रखना चाहते हो। जैसे कि अभी मैंने आपको एक दुकान का Example दिया था। Blog जो है वह आपकी दुकान की तरह ही है। तो जिस तरह से हमें अगर अपनी दुकान खोलनी हो तो हम उसका भी कुछ नाम रखते है। उसी तरह से हमें अपने blog का भी नाम रखना है। जिससे हमारा Blog पहचाना जाएगा। आप यह नाम कुछ भी रख सकते हो। यह आपके उपर है। सिर्फ वह Unique होना चाहिए और छोटा होना चाहिए बहुत ज्यादा बड़ा नहीं होना चाहिए।



Buy a Domain



Buy a Domain - How to start a Blog in Hindi

दोस्तो अगर आपने अपने ब्लॉग का नाम सोच लिया है। आप अपने ब्लॉग का क्या नाम रखना चाहते हो यह अपने Decide कर लिया है। तो अब आपको जरूरत है। उसी नाम का Domain खरीदने की। अब आखिर ये domaim होता क्या? 🤔 है। तो आइए समझते है।

Domain Kya? hai -  दोस्तो उसी दुकान वाले Example से समझने की कोशिश करते है। जैसे कि आपकी दुकान का कोई ना कोई Address होता है। जिसके जरिए अगर किसी व्यक्ति को आपको दुकान पर पहुंचना हो तो वह पहुंच सकता है। उसी तरह से Internet की दुनिया में यह आपके ब्लॉग का Address होता है। अगर किस व्यक्ति को आपके ब्लॉग पर पहुंचना है। तो वह कैसे पहुंचेगा आप खुद सोचिए इतने सारे ब्लॉग इतनी सरी website यहां पर मौजूद है। तो वह आपके इस Address के जरिए आपके ब्लॉग पर पहुंच सकता है। जैसे मै आपको कुछ Websites के उदाहरण देता हूं।

For Example :  Amazon.com , Flipkart.com , Blogger.com , etc..



Buy a Hosting



Buy a Hosting - How to Start a Blog in Hindi

दोस्तो Domain खरीदने के बाद आपको Hosting ख़रीदनी होगी। अब आखिर यह hosting क्या होती है।

Hosting kya? hai -  दोस्तो Hosting वह जगह होती है। जहां पर हम अपने Blog या फिर Website को रखते है। जैसे हमें अगर अपनी कोई दुकान खोलनी हो तो हमे उसके लिए भी कोई जगह चाहिए होगी ना जहां पर हम दुकान को खोल सके अपना मिल रख सके। उसी तरह से Hosting वह जगह होती है जहां पर हम अपने ब्लॉग को रखते है।



Create a Blog



Create a Blog - How to Start a Blog in Hindi

दोस्तो अगर आपने Domain और Hosting खरीद ली है तो अब आपको जरूरत है। अपना Blog बनाने के अब के बहुत सारे माध्यम है। यह आप बहुत सारे माध्यम से बना सकते हो। लेकिन अगर आपने Domain और Hosting खरीदी है। तो आप WordPress के जरिए अपना ब्लॉग बनाइए। WordPress एक बहुत ही अच्छा माध्यम से ब्लॉग या Website बनाने के लिए। इसमें आपको बहुत सारे Features बहुत सारे काम के Tools मिल जाएंगे जिसके जरिए आप बहुत ही आसानी से बहुत ही अच्छा ब्लॉग बना सकते हो। इसके लिए आपको कोई भी Coding की जानकारी कोई जरूरत नहीं है। आप बहुत ही आसानी से अपना ब्लॉग बना सकते हो। और अगर आप Domain और Hosting नहीं खरीदना चाहते हो। और Free में ब्लॉग बनाना चाहते हो। तो आप Blogger.com के जरिए भी अपना ब्लॉग बना सकते हो।



How to Create a FREE Blog Step by Step Guide & Video Tutorial - Blogger.com


Free Blog kaise Banaye : Step by Step Guide | Blog Kya? Hai - How to Create A Blog in Hindi


अगर आप Blogger.com पर Blog बनाना चाहते हो और जानना चाहते हो Blogger.com पर Free में Blog कैसे बनाए। तो इसकी Details में Step by Step जानकारी और Video Tutorial यहां पर दिया गया है। आप चाहो तो यहां से पढ़ सकते हो Read More...




Design Your Blog


Design Your Blog - How To Start A Blog in Hindi

दोस्तो Blog को बनाने के बाद सबसे जरूरी जो कम है वह है आपके Blog को Design करना है। आपका Blog Mobile Friendly , Responsive होना चाहिए। और दिखने में अच्छा भी होना चाहिए। आपका ब्लॉग Mobile पर Computer पर Tablets पर सही तरह से काम करना चाहिए। आपके ब्लॉग का UI , UX अच्छा चाहिए। अब बात आती है आखिर यह सब करें कैसे? 

तो दोस्तो इस सब के लिए आपको WordPress में Blogger में या जिस भी माध्यम से आप Blog बनाओगे उसमे आपको बहुत सारी Theme ( Templates ) मिलती है। जिसके जरिए आप बहुत ही अच्छे से अपने ब्लॉग को Design कर सकते हो।



Write Your First Blog Post


Write Your First Blog Post - How to Start a Blog In Hindi

दोस्तो अब आपको जरूरत है अपनी पहली Post पहला Article लिखने की। और ये नहीं कि सिर्फ एक ही Post लिखनी है। अब आपका blog शुरू हो चुका है। अब आपको इस पर Regular काम करना है। Regular Posts , Articles लिखने है। अपने ब्लॉग को Promote करना है। और बेहतर से बेहतर बनाने की कोशिश करनी है। और एक बात याद रहे आपको कुछ गलत या फिर Shortcut लेकर आगे नहीं बढ़ना है। अगर आप लम्बे समय तक Blogging करना चाहते हो तो। Shortcut में कोई भी ऐसा काम नहीं करना जो कि आपको Long Term में नुकसान दे। आपको Long Term के बारे में सोचना है। 



दोस्तो अगर आपका कोई सवाल हो या आपको Blogging में कोई भी समस्या आए या कुछ भी जानना चाहा तो आप मुझसे Comments के जरिए जरूरी पूछिए।





2 Comments

  1. Hamein blogging karne ke like domain or hosting ko kharidna jruri hai Kya?

    ReplyDelete
    Replies
    1. nahi esa koi jaruri nahi hai ese bhut saare platform hai jahan par aap free me blog banaa sakte ho or Blogging kar Sakte ho jiske baare me mene aapko bataya hua hai

      Delete

Post a Comment