How to Write Article in Hindi | Article kaise likhe : Step By Step Guide



दोस्तो आज हम बात करने वाले है How to Write Article in Hindi - Article Kaise Likhe वो भी हिन्दी में और इसके बारे में आज हम Detail में बात करने वाले है की Article कैसे लिखा जाता है और सिर्फ इतना ही नहीं Best Article यानी कि आप अच्छे से अच्छा Article कैसे लिख सकते हो और अच्छे से अच्छा Article कैसे लिखा जाए जो कि SEO Optimize भी हो जिससे कि आपका Article Google पर Rank करने में मदद करें। आज मै आपको Article कैसे लिखे उसके बारे में कई सारी Tips भी दूंगा जो कि आप चाहे Blogger.com या फिर WordPress पर या फिर आप किसी भी माध्यम से Blogging करते है तो आपके बहुत ही काम आयेंगी और साथ ही मै आपको यह भी बताऊंगा की आप SEO Optimize Article कैसे लिखें।

How to Write Article in Hindi | Article kaise likhe : Step By Step Guide

Article Kaise Likhe आपको इसकी अच्छी तरह से जानकारी होना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि यह एक बहुत ही जरूरी विषय है अगर आपको यही जानकारी नहीं होगी कि Article Kaise Likhe तो आप कैसे एक बेहतर Article लिख पाओगे और कैसे आप Blogging की दुनिया में आगे बढ़ पाओगे। क्योंकि अगर आपका Article अच्छा होगा तो वह लोगो को भी पसंद आयेगा लोग आपके Article को पढ़ना पसंद करेंगे और साथ ही आपको अपने Article को SEO Optimize भी बनाना चाहिए ताकि वह Google पर Rank कर सके क्योंकि हर एक Blogging करने वाले का यही मकसद होता है कि वह आपकी Posts को अपने Articles को Google पर Rank कर सके ताकि उसके Blog पर उसके Article पर Traffic आ सके। और वह अपने उस blog से कुछ पैसे भी कमा सके। यह सब कुछ इसी पर निर्भर करता है जब तक आपके Blog पर Traffic नहीं होगा Audience नहीं होगी तो आप अपने blog से पैसे भी नहीं कमा पाओगे। इसलिए Article कैसे लिखें यह आपके लिए जानना बहुत ही जरूरी है अगर आप Blogging की दुनिया में सफल होना चाहते है।


Overview :  Article Kaise Likhe Tips
  • Quality of Content
  • Be Honest
  • Know Your Audience
  • Use Proper Headings
  • Text formatting
  • Use Images & Videos

Overview :  Article Kaise Likhe Step by Step guide
  • Find Your Topic
  • Keyword Research
  • Keyword Research क्या? है
  • Keyword Research कैसे 🤔 करें?
  • Find Your Best Article Title
  • Create Awesome Content
  • Ready for SEO

Article Kaise Likhe | How to write Article in Hindi - Tips



Quality of Content


Quality of Content - Article Kaise Likhe , How to Write Article in Hindi

दोस्तो अच्छे से अच्छा Article लिखने के लिए जो सबसे पहली और जरूरी चीज है वह है आपका Content. यह बहुत ही जरूरी चीज है कि आपका Content कैसा है सबसे पहले आपका Content अच्छा होना चाहिए उसके बाद में आप उसे और अच्छा और SEO Optimize बना सकते हो पर अगर आपका Content ही अच्छा ना हो तो आपका और चीजों पर ध्यान देने से कुछ नहीं होगा। अगर आपका Content अच्छा होगा ना तो आपके Blog को लोग खुद पढ़ना पसंद करेंगे लोगो को आपका Content अच्छा लगना चाहिए।


Be Honest


जैसा कि अभी मैंने आपको बताया आपने Content अच्छा होना चाहिए लेकिन अच्छे Content का मतलब क्या? है या फिर हम अपने Content को अच्छा कैसे 🤔 बना सकते है अगर हम इसके बारे में बात करें तो इसका मतलब यह है आप अपनी Audience को लोगों को जो भी Information से रहे हो वह सही होनी चाहिए जिससे आपकी Audience आप पर भरोसा कर सके कि उसका नुकसान नहीं होगा एैैसा नहीं होना चाहिए कि आप अपने फायदे के लिए Traffic के लिए लोगों को गलत जानकारी दो एैैसा नहीं करना है आपको अपनी Audience को सही जानकारी देनी है एैैसी जानकारी देनी है जो कि लोगों के काम आए उनकी कुछ मदद हो सके।


Know Your Audience


Know Your Audience - Article Kaise Likhe

दोस्तो आपको अपनी Audience को समझना भी बहुत ही जरूरी है कि आपकी Audience कौन है और वह क्या चाहती है आपको यह बात समझना बहुत ही जरूरी है कि वह किस Problem का Solution ढूंढ़ रही है जिससे की आप उन्हें Better से Better Solution's से सकें।


Use Proper Headings


आप जब भी Article लिखे आप अपने Article में Headings , Subheadings , Paragraph का सही तरह से इस्तेमाल करें क्योंकि यह आपके Blog Post के SEO यानी कि Search Engine Optimization के लिए मदद करता है इसका भी आपको ध्यान रखना चाहिए आपको इस सभी का सही तरह से इस्तेमाल करना चाहिए।


Text Formatting


दोस्तो आपको अपने Article में जो भी कर सकते हो आपको वह Text formatting करनी चाहिए जैसे कि अगर आपके Article में कुछ जरूरी कुछ Important चीज़े है तो उन्हें आप Highlight कर सकते हो आप अपने Article में Symbols का इस्तेमाल करना चाहिए और Bullets का आप इस्तेमाल कर सकते हो और भी बहुत सारी चीजें है जो आप अपने Article को अच्छा बनाने के लिए कर सकते हो।


Use Images & Videos


Use Images - How to Write Article in Hindi , Article Kaise Likhe

दोस्तो ये बात तो आप सभी ने सुनी है होगी कि एक Image जो है वह हजारों Words के बराबर होती है। तो इसका इस्तेमाल आप अपने Article को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हो। इससे आपकी Audience को समझने में आसानी होगी पढ़ने में आसानी होगी जो आप अपनी Audience को समझाना चाहते हो वह आप Images के जरिए बहुत ही आसानी से कर सकते हो और साथ ही यह आपके Blog के SEO में भी मदद करती है। और अगर आप चाहो तो आप कोई Video का भी इस्तेमाल आप इसमें कर सकते हो या फिर आप Direct Youtube से वीडियो को Embed भी कर सकते हो।


Article Kaise Likhe Step by Step Guide


दोस्तो अभी तक हमने बात की कुछ tips की जिससे हम अपने Article को बेहतर बना सकते है अब हम बात करते है कि आखिर हम Article कैसे? लिखे कैसे हम Article लिखना शुरू करें इस सब के बारे में चलिए Step by Step समझते है।


Find Your Topic


दोस्तो Article लिखने के लिए जो सबसे पहली चीज आती है वो है आपके Article का Topic चुनना। आप किस Topic पर Article लिखना चाहोगे आप किस Topic पर Article लिख सकते हो यह आपको सबसे पहले चुनना है।


Keyword Research


Keyword Research -  Article kaise likhe

दोस्तो आपको किस Topic के ऊपर Article लिखना है अगर आपने वह चुन लिया है तो अब आपको जरूरत है Keyword Research की। अब आखिर यह क्या होता है और कैसे आप यह के सकते हो इसके बारे में बात करते है।

Keyword Research क्या? है

दोस्तो बात करे Keyword की तो जो भी कुछ आप google पर Search करते हो वह हमारा Keyword कहलाता है। अब आपको वह keyword खोजना है जो कि लोग Google पर Search करते है उस Topic के बारे में जिसके बारे में आप Article लिखने वाले हो। 

For Example :  मान लीजिए आप Article लिखना चाहते हो कि Fat Loss के ऊपर और लोग जो है वो google पर यह खोजते है Weight Loss तो अब Topic तो वहीं है पर Keywords जो है उनमें अन्तर है। तो आपको यही चुनना है कि लोग क्या खोज रहे है।

Keyword Research कैसे? करें

तो दोस्तो अब बात आती की आखिर हम यह कैसे पता लगाए की लोग google पर आखिर क्या Search करते है तो दोस्तो इसके लिए आपको google पर ही कई सारे Free Tools मिल जाएंगे जहां से आप यह पता कर सकते हो। और कुछ Tools तो आपको खुद Google के है मिल जायेंगे Google खुद आपको यह सब पता करने के लिए कुछ tools देता है। जैसे कि Google Trends , Google Keyword Planner , Etc... और यह तो मैंने आपको Free Tools के बारे में बताया है आप Paid tools का इस्तेमाल करना चाहो तो आप वह भी कर सकते हो जैसे कि ahrefs , semRush , Etc...


Find Your Best Article Title


दोस्तो Keyword Research करने के बाद आपको अपने Article के लिए एक अच्छे से अच्छा Title चुनना है यह आपके Article के लिए बहुत ही जरूरी है आपके Article का Title बहुत ज्यादा बड़ा नहीं होना चाहिए उसकी Length सही होनी चाहिए और Unique होना चाहिए। जिससे आपको Seo में बहुत मदद मिलेगी।


Create Awesome Content


दोस्तो अब आपको जरूरत है Content लिखने की। एक बेहतर से बेहतर Content बनाने की जिसके लिए मैंने आपको कई सारी tips भी दी जिसकी मदद से आप बहुत ही अच्छा और SEO Optimize Content Create कर सकते हो। सबसे ज्यादा Efforts आपको अपने Content को अच्छे से अच्छा बनाने में लगाना है।


Ready for SEO


ready for SEO - article Kaise Likhe

दोस्तो अब आपको जरूरत है अपने Article को SEO Optimize बनाने की जो की बहुत ही जरूरी step है अगर आप इस पर ध्यान नहीं देते हो तो हो सकता है आपकी सारी मेहनत पर पानी पड़ जाए। क्योंकि अगर आपने इस Step पर ध्यान नहीं दिया तो हो सकता है आपका Article Google पर rank ना करें और अगर वह Google पर Rank नहीं करता और लोगों तक नहीं पहुंचता आपके ब्लॉग पर आपके Article पर traffic कैसे आयेगा। इसलिए यह बहुत ही जरूरी Step है। जिसके लिए मैं आपको यहां पर कुछ चीजें बता देता हूं।

Example 

  • Add Proper Meta Title
  • Add Meta Description
  • Optimise For Focus Keyword
  • Image Alt Attribute
  • And Etc...

ये कुछ चीज़े है जिनका ध्यान आप Article लिखते समय दे सकते हो और भी कई सारी चीज़े है जो कि आप अपने Article के Seo के लिए कर सकते हो।





3 Comments

  1. Enter your comment... great information thanks for sharing

    ReplyDelete
  2. I want to start my blog in english. Your blog is great i am like it. Btw how much your earn. You can tell me privately. Thank you.

    ReplyDelete
  3. Bhai kaunsa template use kar rahe ho? Tumhara website ek dam wordpress ke website jaisa lag raha hai.

    ReplyDelete

Post a Comment