Scope Of Hindi Blogging | Hindi vs English Blog | Hindi Blogging Future



क्या? आप Blogging करने की सोच रहे है वो भी हिन्दी में और जानना चाहते है आपको हिन्दी में Blogging करनी चाहिए या फिर English में Blogging करनी चाहिए। हिन्दी में Blogging करने का कोई Scope कोई Future है या नहीं 🤔 हमें हिन्दी में Blogging करने में फायदा होगा या फिर English में किस Language में हमें blogging करनी चाहिए। अगर आप एैैसे ही सवालों के जवाब ढूंढ रहे हैं।


Scope Of Hindi Blogging - Hindi Vs English Blogging _ Hindi Blogging Future

तो आज हम इसी सब के बारे में समझने वाले है। इसी सब के बारे में बात करने वाले है। क्योंकि यह सवाल बहुत लोगों के मन में आता है। मुझसे भी बहुत लोगों ने यह सवाल पूछा है। हमें Blog हिन्दी में बनाना चाहिए या फिर English में किस Language में हमें Blogging करनी चाहिए। Hindi Blog vs English Blog और भी इस सब से Related बहुत सारी बातें आज हम करने वाले है। तो चलिए समझते है।



Scope & Future Of Hindi Blogging



Blogging हिन्दी में करें या English में



Blogging हिन्दी में करें या English में - Scope of Hindi blogging

दोस्तो सबसे पहले बात करते है हमें Blogging हिन्दी में करनी चाहिए या फिर English में 🤔 करनी चाहिए। क्योंकि अगर आप हिन्दी में Blogging करना चाहते हो या फिर Blogging करने की सोच रहे हो तो यह सवाल आपके लिए बहुत ही ज़्यादा जरूरी बहुत ही ज्यादा Important है। क्योंकि जब तक आपको यह पता ही नहीं होगा कि आपको किस भाषा में Blogging करनी है तो आप blogging कैसे कर पाओगे। इसलिए सबसे पहले अगर हम बात करे हमें blogging हिन्दी में करनी चाहिए या फिर English में करनी चाहिए तो दोस्तो यह कोई जरूरी नहीं है कि आपको English में ही ब्लॉगिंग करनी है आप चाहो तो हिन्दी में भी Blogging कर सकते हो और आप चाहो तो English में भी Blogging कर सकते हो।



Scope & Future Of Hindi Blogging



Scope & Future Of Hindi Blogging

दोस्तो बात करें अगर हिन्दी में Blogging करने के Scope की इसके future की हिन्दी में Blogging करने का क्या Future है क्या? Scope है क्या यह आने वाले समय में Grow करेगा भी या नहीं तो दोस्तो हिन्दी में Blogging करने का बहुत Scope है हिन्दी Blogging का Future और भी ज्यादा अच्छा होने वाला हैं और भी ज़्यादा Grow होने वाला है। क्योंकि india में ज़्यादातर लोग हिन्दी में Search करना हिन्दी में पड़ना पसंद करते है। और अब तो Google भी हिन्दी में Search Results दिखता है। क्योंकि उस पता है हिन्दी भाषा का Scope ( Future ) बहुत बड़ा है। तो अगर आप हिन्दी में Blogging करते हो तो यह आने वाले समय में आपके लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है।



Is Hindi Blogging Profitable



Is Hindi Blogging Profitable - Scope & Future of Hindi Blogging

क्या? हिन्दी में Blogging करना फायदेमंद होगा 🤔 दोस्तो जैसा की मैने अभी आपको बताया हिन्दी Blogging का Scope बहुत है इसका Future बहुत है। तो ज़ाहिर से बात है जिसका scope है वह फायदेमंद होगा ही। दोस्तो हजारों लोग हिन्दी में ही ब्लॉगिंग कर के लाखो रुपए कमा रहे है में खुद blogging हिन्दी में ही करता हूं। और हिन्दी में ही blogging कर के पैसे कमा रहा हूं। तो आप क्यो नहीं कर सकते हो। 



Hindi vs English Blogging


Scope -  दोस्तो बात करें Scope की तो दोस्तो चाहें आप हिन्दी में Blogging करो या फिर English में दोनों में ही scope है Future है।

Ranking -  दोस्तो अगर आप हिन्दी में Blogs लिखते हो तो आपको अपने Articles अपनी Posts को Google में Rank कराने में आसानी होगी। जबकि अगर आप English में ब्लॉग लिखते हो तो आपको मेहनत करनी होगी।

Make Money -  दोस्तो आप चाहें हिन्दी में Blogging करो या फिर English में आप दोनों में ही पैसे कमा सकते हो।

Comparison -  अगर आप English में Blogging करते हो तो आपका Comparison बहुत है जबकि अगर आप हिन्दी में लिखते हो तो बहुत कम है। क्योंकि ज्यादातर लोग English में लिखते है। 

Audiance -  बात करें अगर Audiance की traffic की तो अभी तो English Blogs पर Traffic ज़्यादा है। क्योंकि ज़्यादातर लोग English में Search करते है लेकिन एैैसा नहीं की हिन्दी में नहीं करते। करते है बहुत ज़्यादा करते है लेकिन English की तुलना में कम करते है। लेकिन यह आने वाले समय में और ज़्यादा बढ़ने वाला है। क्योंकि अब ज्यादातर लोग हिन्दी में सर्च करना पसंद कर रहे है।



Conclusion :  यह कोई जरूरी नहीं है कि आपको English Language या फिर हिन्दी भाषा में ही Blogging करनी है। जिस भी भाषा में आप Comfortable हो जिस भी भाषा में आप लिख सकते हो आप उस भाषा में Blogging कर सकते हो।



8 Comments

  1. Kya hindi bloggers amazon affiliate join kar sakte hain kya?

    ReplyDelete
  2. Top 10 Top 5 es trh ki cizo pr blogging kru to acha rhega kya kuch bhi top 10 btau kisi ke baare me to

    ReplyDelete
  3. Good info related Hindi blogging future

    ReplyDelete
  4. सबसे पहले आपका बहुत बहुत धन्यवाद, जो आपने फ्री में यह जानकारी हम सबके साथ शेयर की। इससे मेरे कई दोस्तों को सीखने को मिला होगा। मेने जब आपकी इस पोस्ट को पढ़ा तो मेरे कई डॉउट क्लियर हो गए। मैं इसके लिए आपका तह दिल से शुक्रिया करता हूँ। धन्यवाद !

    ReplyDelete
  5. आपका टेम्पलेट्स मुझे अच्छा लगा और आपका information भी । तो मुझे बता सकते है आपका टेम्पलेट्स कोनसा है ,

    ReplyDelete

Post a Comment