Blogging Kya? Hai - What is Blogging in Hindi



नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका मेरे Blog में आज हम समझने वाले है Blogging के बारे में Blogging kya? hai यह आज हम समझेंगे मै कोशिश करूंगा आपको आसान से आसान तरीके से समझने की Blogging क्या? है - What is Blogging और साथ ही Blogging से जुड़ी और बहुत सारी जरूरी जानकारी भी दूंगा जो कि अगर आप ब्लॉगिंग करना चाहते हो तो आपको जानना जरूरी है।


Blogging Kya hai - What is Blogging and make Money

दोस्तो अगर आप अभी Beginners है। और आप भी ब्लॉगिंग करना चाहते है। और बहुत सारे सवालों के जवाब ढूंढ रहे है। जैसे कि Blogging Kya? Hai कैसे करते है Blogging से पैसे कैसे कमाएं । आदि... तो आज आपको इन सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे और सिर्फ यही नहीं मैं आपको Blogging से जुड़ी और भी जरूरी जानकारी दूंगा जो कि अगर आप Blogging करना चाहते हो तो आपको जरूर जानना चाहिए।

और अगर आपका कोई सवाल हो या आपको Blogging के बारे में कुछ भी पूछना हो या कोई समस्या हो तो आप मुझसे बे झिझक पूछ सकते है।

Overview : 
  • Blogging Kya? hai
  • How to Start Blogging
  • Blogging क्यो? 🤔 करें
  • Benifits of Blogging
  • क्या? Blogging से पैसे भी कमाये जा सकते है
  • Blogging से पैसे कैसे? कमायें


Blogging Kya? Hai - What is Blogging in Hindi



Blogging Kya? Hai



Blogging Kya Hai - what is Blogging in Hindi

Blogging क्या? है -  दोस्तो Simple Words में बोलूं तो ब्लॉगिंग का मतलब होता है। Content Writing. जैसे में आपको एक उदाहरण से समझाता हूं।
जैसे - कुछ लोगो को Dance में मज़ा आता है। कुछ लोगों को घूमने में मज़ा आता है। कुछ लोगों को Public Speaking में मज़ा आता है। वैसे ही कुछ लोगो को लिखने का शौक होता है।

अगर आप online कुछ लिखते है। और लोग जिस Platform पर लिखते है। वह ब्लॉग कहलाता है।
जैसे कि आप मेरे ही उदाहरण से समझिए आप जिस Post को अभी पढ़ रहे है। जिस पेज पर आप इस समय है। यह Article या Post कहलाता है। और जिस पर आप इस Article को पढ़ रहे है। यह ब्लॉग कहलाता है। इस सारी प्रक्रिया को Blog बनाने से लेकर लिखना publish करना Posts लिखना इस सारी प्रक्रिया को Blogging कहते है।



How to Start Blogging in Hindi



How to Start Blogging in hindi - blogging कैसे शुरु करें

दोस्तो अगर आप Blogging करना चाहते हो और जानना चाहते हो Blogging कैसे शुरू करें Blogging को शुरू करने के लिए हमें किन - किन चीजों की जरूरत होगी क्या - क्या करना होगा और भी Blogging कैसे शुरू करें के बारे में बहुत सारी जानकारी... Read More



Blogging क्यों? करें


Why Blogging - blogging kya? hai

दोस्तो ब्लॉगिंग करने का सबसे बड़ा जो फायदा है। वो यह कि आप इसमें अपने खुद के Boss होते है। Be Your Own Boss. आप अपने खुद के मालिक होते है। आप के पास समय की , जगह की कोई पाबंदी नहीं होती है। आप इसे जब चाहो जहां पर चाहो वहां पर कर सकते हो। आपको आज नहीं करना आप फिर कभी कर सकते हो। जब आप चाहो जब भी आपका मन हो तब आप इस काम को कर सकते है। और अगर आपके ब्लॉग पर लोग आते है। लोग उसे पसंद करते है। तो आप अपने ब्लॉग से पैसेे भी कमा सकते हो। और भी बहुत सारे फायदे है आपको ब्लॉगिंग के जो कि आप नीचे दिए गए Link पर जाकर देेख सकते है।



Benifits of Blogging


Blogging Ke Fayde

दोस्तो अगर आप ब्लॉगिंग के फायदों के बारे में जानना चाहते है। तो इस Article में Detail में सब कुछ बताया हुआ है। ब्लॉगिंग करने के हमें क्या - क्या फायदे होते है। या क्या क्या फायदे हो सकते है। वो सभी आप यहां से जान सकते है। जानने के लिए Image या फिर नीचे दिए Link पर क्लिक करें।

ब्लॉगिंग करने के फायदे



क्या? Blogging से पैसे कमाये जा सकते है


making Money - Blogging Kya Hai

दोस्तो यह सवाल तो सबसे जरूरी है और हर किसी के ही मन में आता है और अना भी चाहिए जब कोई व्यक्ति काम करेगा किसी चीजों पर समय देगा तो अगर उसे उस काम के उस काम में समय देने का कुछ फायदा ना हो तो वह उस काम को क्यो करेगा। जब वह कोई काम करेगा उस काम में अपना समय अपनी वक़्त देगा तो वह यह भी तो चाहेगा ना कि वह उस काम से पैसे भी कमा पाए तो जी हां दोस्तो आप Blogging से पैसे कमा सकते हो। और बहुत ही अच्छे पैसे कमा सकते हो। Blogging से पैसे कमाने का एक या दो नहीं बल्कि बहुत सारे रास्ते है। जिनसे आप बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हो।

हम Blogging से कितने पैसे कमा सकते है -  Blogging से पैसे कमाने की कोई भी लिमिट नहीं है। आप Blogging से हजारों से लेकर लाखो रुपए तक कमा सकते हो यह आप के उपर निर्भर करता है आप Blogging को की Level पर करते हो जितनी आप मेहनत करोगे जितना आप काम करोगे उतने पैसे आप कमा पाओगे।



Blogging से पैसे कैसे? कमाये



Blogging Se Pese Kese Kamaye

दोस्तो अगर आप Blogging से पैसे कमाना चाहते हो और जानना चाहते हो blogging से पैसे कैसे कमाएं जाते है। कैसे अपने ब्लॉग से पैसे कमाए जा सकते है और क्या क्या तरीके होते है। ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के तो आप यहां से जान सकते हो ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए... Read More...


Learn Blogging in Hindi : A Step By Step Guide


क्या आप Blogging सीखना या फिर करना चाहते हो वो भी बिना एक भी पैसा लगाए बिल्कुल Free में तो दोस्तो आज मै आपके लिए Blogging Course in Hindi लेकर आया हूं जिसमे मै आपको Step By Step Blogging के बारे में बताने वाला हूं। अगर आप Beginners है और ब्लॉगिंग सीखना चाहते है या फिर करना चाहते हो तो आपको फ़िक्र करने की जरूरत नहीं है।


Blogging Course in Hindi : Step By Step Detailed Guide for Beginners | Free Blogging Course

मै आपको Step by Step सब कुछ बताऊंगा ब्लॉगिंग क्या होती है , कैसे शुरू करें , ब्लॉग क्या होता है , ब्लॉग कैसे बनाए , ब्लॉगिंग से जुड़ी जरूरी Settings , SEO Settings और भी बहुत कुछ आज हम जानेंगे और आगे भी में आपको ब्लॉगिंग से जुड़ी बहुत सारी जानकारी देने वाला हूं। और अगर फिर आपको ब्लॉगिंग से जुड़ी कोई भी समस्या कोई भी सवाल हो तो आप मझदे बे झिझक पूछ सकते हो। मै आपकी मदद करने की पूरी कोशिश करूंगा। Read More...





3 Comments

  1. Great Efforts Thanks For Sharing.

    ReplyDelete
  2. I read your blog and i found it very interesting and useful blog for me. I hope you will post more like this, i am very thankful to you for these type of post.

    ReplyDelete

Post a Comment