How to Set Coustom URL in Your Blog Posts on Blogger | Custom Permalink on Blogger



आज हम समझने वाले है Custom URL के बारे में Custom URL क्या? होता है। कैसे हम अपनी Posts में Custom URL का उपयोग कर सकते है। यह हमारे लिए क्यो जरूरी है। और कैसे हम अपनी Blog Posts के URL को Custom करें। यह सब हम आज समझेंगे।

Custom URL in blogger - Custom Permalink

दोस्तो Custom URL को Custom Permalink भी बोला जाता है। बल्कि Blogger.com में तो यह Option ही Permalink के नाम से होता है। इसमें दो Option होते है। एक Automatic Permalink का और दूसरा Custom Permalink का।
दोस्तो Custom Permalink ( URL ) के बारे में समझने से पहले यह समझ लेते है। URL क्या? होता है। और क्यो हमें अपनी posts का URL हमें खुद Decide करना चाहिए। फिर हम बात करेंगे कैसे हम Blogger.com में Custom Permalink ( URL ) Set करें।



How to Set Custom Permalink ( URL ) on Blogger



URL क्या है


URL kya? hai - Permalink in Blogger

URL की Full Form होती है Uniform Resource Locator अब आखिर यह होता है। URL किसी Website या Web Pages , Etc.. तक पहुंचने का Address होता है। URL के बिना हमारा किसी Web Page , Website , ETC.. पर पहुंचना बहुत ही मुश्किल होगा। जैसे कि मै आपको एक Example से समझाता हूं।

For Example :  मान लीजिए आपको अपने दोस्त या फिर रिश्तेदार के घर जाना हो लेकिन आपको उसके घर का Address ही नहीं पता हो 🙄 तो फिर अब आपका अपने दोस्त घर जाना कितना मुश्किल हो जाएगा। उसी तरह Internet की दुनिया में यह Address URL ( Uniform Resource Locator ) के नाम से जाना जाता है। इसके द्वारा है आप किसी Page तक पहुंच सकते हो। यह उस Page का Address होता है। जिस पर भी आपको जाना है।
जैसे अभी आप यह Post पढ़ रहे हो। तो इस Page का भी URL है। जिसके जरिए आप यहां तक आ पाए हो।



Custom URL क्यों जरूरी है


दोस्तो यह हमरे SEO का भी एक हिस्सा होता है। यह हमारे Blog Post को Rank कराने में बहुत मदद करता है। जितना अच्छा और Short आपका URL होगा उतने आपके Chances है। Google पर Rank करने के। जो कि तभी हो सकता है जब आपकी Posts का URL आप खुद Set करो वह क्या होना चाहिए।



How to Set Custom Permalink ( URL ) in Blogger Posts



Blogger.com में Custom Permalink लगाने के लिए सबसे पहले आपको आपने Blogger में Login करना होगा।

Login करने के बाद आप जहां पर Posts को लिखते है। Edit करते है वहां पर जाना है। वहां पर Right Side में आपको Post Settings का Option मिलेगा।

Custom URL in blogger - Custom Permalink

इसमें जो यह Permalink का Option है। आपको इस पर Click करना है।

Custom URL in blogger - Custom Permalink

जैसा कि आप देख सकते हो यह Automatic Permalink पर Select है। आपको इसे Automatic Permalink से हटाकर Custom Permalink पर Select करना है।

Custom URL in blogger - Custom Permalink

और अब आप जो भी अपनी Post का Url रखना चाहते हो। वह आप यहां पर दे सकते हो। और Done पर Click कर दीजिए। 


अगर आपका कोई सवाल हो या कोई भी Problem हो या Blogging से Related आपको जो भी पूछना हो आप मुझसे Comments के जरिए पूछ सकते हो।





5 Comments

  1. sir ab blogger ka new version aa gya hai usme custom url kese set kar sakte hai

    ReplyDelete
    Replies
    1. New Version Me Bhi Same Tarah se Hu Aap Custom Url se Kar Sakte ho. aapko Right Me Permalink Ka Option Mil jata hai us me

      Delete
  2. आपका यह Blog बहुत अच्छा है Permalink के बारे में आपकी यह जानकारी सराहनीय है, मुझे आपकी यह पोस्ट पढ़कर बहुत कुछ सीखने को मिला , मैं निरंतर ब्लॉगिंग से संबंधित पोस्ट पढ़ता रहता हूं , और हर बार कुछ नया सीखता रहता हूं , आपकी इस महत्वपूर्ण जानकारी से मुझे बहुत कुछ सीखने को मिला, इस महत्वपूर्ण जानकारी को हमारे साथ साझा करने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद। Permalink क्या है ? Blogger की Blogpost में Custom Permalink कैसे बनाये ?

    ReplyDelete
  3. shubham ji kya hame custom url k liye domain karidna padega ?

    ReplyDelete

Post a Comment